फिर समंदर में दम दिखाएंगी भारत-अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं

by shubham

मंगलवार से शुरू हो रहे मालाबार के दूसरे चरण में भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना दोनों के विमानवाहक पोत भी हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास का पहला चरण गत 3 से 6 नवम्बर तक हुआ था। सबसे पहले अमेरिका के साथ 1992 में शुरू हुए मालाबार अभ्यास में पहले जापान और फिर अब आस्ट्रेलियाई नौसेना भी शामिल हो गयी है। यह पहला मौका है जब आस्ट्रेलियाई नौसेना भी अभ्यास में अपने अनुभव साझा करेगी। दूसरे चरण में चारों देशों की नौसेना पहले चरण के परस्पर तालमेल को आगे बढाते हुए अपने जौहर तथा रणकौशल दिखायेंगी।

दूसरे चरण के संयुक्त अभ्यास भारत के विमानवाहक पोत विक्रमादित्य और अमेरिकी नौसेना के विमानवाहक पोत निमिट्ज कैरियर को केन्द्र में रखकर किये जायेंगें। दोनों विमानवाहक पोत अन्य युद्धपोतों , पनडुब्बियों तथा विमानों के साथ बड़े नौसेन्य अभियान में हिस्सा लेंगे। इस दौरान इन विमानवाहक पोतों पर तैनात लड़ाकू विमान क्रास डेक उडान भरेंगे। इन विमानों में मिग 29 के और एफ -18 शामिल होंगे। इसके अलावा पनडुब्बियां भी अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगी।

श्रीलंकाई नेवी ने भारतीयों मछुआरों की नौकाओं पर हमला किया

भारतीय नौसेना के स्वदेशी विध्वंसक युद्धपोतों में कोलकाता तथा चेन्नई श्रेणी के युद्धपोत , फ्रिगेट तलवार और हेलिकॉप्टर भी हिस्सा लेंगे।

Related Posts