कोरोना का कहर: दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में छह दिनों का लॉकडाउन

by shubham

कैनबेरा: ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी क्षेत्र में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Covid) से संक्रमित मरीजों से संपर्क में आये लोगों का पता लगाने के लिए अधिकारियों ने छह दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की घोषणा की है ताकि कोरोना वायरस को क्षेत्र में फैलने से रोका जा सके।


दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर स्टीवन मार्शल ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “बुधवार रात से हमने इलाके में छह दिन का लॉकडाउन लगाने का निर्णय किया है। इस दौरान अलग-अलग तरीके के प्रतिबंध लगाए जायेंगे जिससे लोगों का बाहर आना-जाना कम हो सके और वायरस के प्रसार को रोका जा सके।”


उन्होंने कहा कि छह दिन के लॉकडाउन के दौरान स्कूल,खाद्य सेवाएं खाने के आर्डर, मनोरंजन के स्थल और निर्माण स्थल बंद रहेंगे। साथ ही, बाहरी खेल गतिविधियां, शादी समारोह और अंतिम संस्कार समारोह पर भी प्रतिबंध रहेगा तथा घर के बाहर हर जगह मास्क अनिवार्य होगा। इसके अलावा हर घर से केवल एक व्यक्ति को प्रति दिन किराने की खरीदारी के लिए बाहर जाने की अनुमति होगी।

कांग्रेस की मांग दिल्ली में लागू हो पूर्ण लॉकडाउन


उन्होंने छह दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का कारण बताते हुए कहा, “वर्तमान में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में हमने चौथी जेनेरेशन तक कोरोना मरीजों से संपर्क में आये लोगों का पता लगाने का काम पूरा कर लिया गया है लेकिन पांचवीं जेनेरेशन के लोगों का अभी तक पता नहीं लग सका है।”
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से अबतक 27,756 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 907 लोगों की जान जा चुकी है।दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में इसलिए इतनी मुस्तैदी दिखाई जा रही क्योंकि दक्षिण ऑस्ट्रलिया में कोरोना के अबतक केवल 545 मामले आये हैं और चार लोगों की मौत हुई है।

स्पूतनिक

Related Posts