लखीमपुर- खीरी :- सम्पूर्णानगर एसएसबी ने मुखबिर की सूचना पर कार्यवाही करते हुए तीन तस्कर नेपाली महिलाओं तथा एक भारतीय पुरूष को इलेक्ट्रॉनिक पार्ट सहित एक लाख रुपये से ऊपर के सामान को नेपाल ले जाते समय सीमा पर पकड़कर कागजी कार्यवाही कर सामान सहित कस्टम के हवाले कर दिया।



49 वीं वाहिनी पीलीभीत की बसही कंपनी के निरीक्षक प्रभारी को रविवार दोपहर 12:00 बजे मुखबिर द्वारा तस्करी का सामान भारत से नेपाल ले जाने की सूचना प्राप्त हुई जिस पर कंपनी निरीक्षक प्रभारी ने तुरंत ही अपने जवानों तथा आजाद नगर कंपनी के कुछ जवानों के साथ एक टीम तैयार कर सूचना के आधार पर भारत नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा संख्या 199 ( 769)के सामने जंगल में छुप कर बैठ गए।

थोड़ी ही देर में भारत की तरफ से तीन महिलाएं एवं एक पुरुष साईकिलों पर सामान लेकर नेपाल की तरफ आते हुए दिखे जैसे ही पास में पहुंचे की एसएसबी जवानों की टीम ने उन्हें चारों तरफ से घेर लिया हालांकि इस बीच तस्करों ने भागने का असफल प्रयास किया। जवानों ने साइकिलों पर लदे सामान की तलाशी ली तो उनके पास से मैदा चीनी इलेक्ट्रॉनिक सामान एवं बीडी बरामद हुई।

एसएसबी उन्हें माल सहित बसही कैंप ले आई जहां पर पूछताछ की तो महिलाओं ने अपना नाम विनीता तमांग ,सरिता तमांग , राम माया तमांग तीनों ग्राम दशरथ बस्ती ,जिला कंचनपुर नेपाल का निवासी होना बताया वहीं इनके साथ सामान लेकर जाते हुए पकड़ा गया भारतीय युवक ने अपना नाम एवं पता अजय निवासी आजाद नगर जिला खीरी का होना बताया एसएसबी ने चारों को तस्करी के आरोप में सामान साइकिल सहित कागजी कार्यवाही करते हुए।

पलिया कस्टम के हवाले कर दिया तस्करों के पास से पकड़े गए माल की कीमत एस एस बी ने एक लाख चार हजार तीन सौ चालीस रुपये आँकी है । इस कार्यवाही टीम में सहायक उपनिरीक्षक लक्ष्मण सिंह, सहायक उपनिरीक्षक सरवन सिंह, मुख्य आरक्षी रंजीत भुवाल, कांस्टेबल जितेंद्र मांडवी, कांस्टेबल अजय, कांस्टेबल विक्रम स्वामी आदि मौजूद रहे।


रिपोर्ट-गोविन्द कुमार