logo
मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को मिलेगा 5 लाख तक का इनाम, 15 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन
 

हरियाणा। किसानों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार कोई न कोई नई योजना लेकर आती रहती है। किसान ट्रेक्टर योजना, किसान मित्र योजना, कृषि उड़ान योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना जैसे तमाम योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। पिछले कई सालों से खेती में हो रहे नुकसान से किसानों कि हिम्मत जवाब दे रही है जिसके चलते राज्य व केंद्र सरकार अपने स्तर पर पूरा प्रयास कर रही हैं।

किसानों को नई उम्मीद देने के लिए इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के तहत किसानों से आवेदन मांगा है। इस योजना के तहत प्रगतिशील किसानों को  प्रथम को 5 लाख, द्वीतीय को तीन लाख व तृतीय को एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

हरियाणा सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सरकार कुल 96 किसानों को 60,00,000 रुपये का पुरस्कार देगी। अधिसूचना में कहा गया है कि ये पुरस्कार उसी किसान को दिया जाएगा जो खेती में नए प्रयोग, कम पानी में खेती, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक व प्राकृतिक खेती जैसी नए तरीके की किसानी को प्राथमिकता दे रहे हैं।

अधिसूचना के मुताबिक, पहला पुरस्कार एक किसान, दूसरा दो किसान और तीसरा पांच किसानों को मिलेगा। इसके अलावा जिला स्तर पर भी सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा, जिसके तहत 88 किसानों को 50-50 हजार रुपये का अवार्ड भी मिलेगा। इसके लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया है जो आवेदकों पर गौर करने के बाद पुरस्कारों के लिए चयनित किए गए किसानों का नाम जारी करेगी।

किसान हरियाणा सरकार की प्रगतिशील किसान कृषि विभाग की वेबसाइट (www.agriharyana.gov.in) पर जाकर 15 जनवरी तक इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकते हैं।किसानों को सुविधा दी गई है कि सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कृषि विभाग के टोल फ्री नंबर (1800 180 2117) पर भी संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।