logo
अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र न दिए जाने से आक्रोशित अहिल्याबाई होल्कर सेना ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
 

कायमगंज/ फर्रुखाबाद | राजमाता अहिल्याबाई होल्कर सेना के पदाधिकारियों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए जिला अधिकारी के नाम संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। सेना में पाल बघेल धनगर जो गडरिया जाति से मूल वंश के रूप में आते हैं। उनका कहना है कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 341 के अंतर्गत जाति उपजाति मूल वंश जनजाति समुदाय जनजातीय समुदाय के भाग को अनुसूचित जाति के रूप में अधिसूचित किए जाने की व्यवस्था है।

उनका तर्क है कि गडरिया जाति भी इसी मूल वंश तथा वर्ग की एक उप जाति है। जो धनगर जाति में ही आती है। इस बात को शासनादेश संख्या 197/ 219/3837/26_3_2019 दिनांक 2 सितंबर 2019 में भी स्पष्ट है कि इस वर्ग के अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को अंग्रेजी भाषा में जाति प्रमाण पत्र निर्गत किए जाने चाहिए। किंतु इसके बावजूद भी तहसीलदारों द्वारा इस व्यवस्था के विपरीत अपने क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर आवेदकों द्वारा दिए गए आवेदन केवल गडरिया शब्द जांच कर निरस्त कर रहे हैं। जो शासनादेश तथा वैधानिक प्रक्रिया के विपरीत है।

संगठन की मांग है कि प्रदेश की भाजपा सरकार इस ओर ध्यान देकर ऐसे लोगों पर अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही कर जाति प्रमाण पत्र जारी कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।इस मौके पर संगठन एवं पाल समाज के वीरपाल बघेल राहुल पाल शिवम बघेल अजीत पाल आशीष पाल राधेश्याम पाल धर्मेंद्र पाल अखिलेश पाल योगेंद्र पाल अनिल पाल सर्वेश पाल ज्ञानेंद्र पाल धर्मवीर सिंह नेम सिंह बघेल सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी एवं संगठन के लोग मौजूद रहे।


रिपोर्ट- जयपाल सिंह यादव, दानिश खान

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।