logo
शराब का सेवन बना मौत का कारण
 

कायमगंज/ फर्रुखाबाद। पूरे क्षेत्र में चाहे शराब बिक्री का केंद्र देसी शराब का ठेका हो या फिर अंग्रेजी, इसके अलावा गांव - गांव में अवैध मदिरा बिक्री का कारोबार भी जोरों पर चल रहा है। किंतु इन सभी स्थानों पर धन लोलुपता के चक्कर में शराब कारोबारी केमिकल युक्त शराब की ज्यादातर बिक्री करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे लोगों को जन स्वास्थ्य की कोई परवाह नहीं है। इससे बड़ी विडंबना यह है कि सब कुछ जानते हुए भी आबकारी विभाग, स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस व्यापक पैमाने पर कार्यवाही करके इस अवैध शराब बिक्री के काम पर रोक लगाने की जहमत नहीं उठाते। नतीजा होता है कि आए दिन सुरा प्रेमियों के गुर्दे लिवर आदि अंग प्रभावित होने के कारण ऐसे लोग असमय ही मौत के आगोश में समा रहे हैं।

ऐसा ही उदाहरण आज देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि थाना क्षेत्र कंपिल के गांव पुरौरी निवासी 45 वर्षीय जय सिंह यादव पुत्र सोबरन सिंह जो हाल में कस्बा कायमगंज के निकट बसे गांव घसिया चिलौली में रह रहा था। यहां से अपने गांव गया हुआ था। उसके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि गांव पहुंचकर जयसिंह ने अपने दोस्तों के साथ शराब की दावत उड़ाई। शराब का सेवन करने के बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी। घबराए परिजन एंबुलेंस 108 की सहायता से उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने जांच करने के बाद जय सिंह को मृत घोषित कर दिया । उसके शव से लिपटकर परिवार की महिलाएं रो रही थी। हो रही चर्चाओं के अनुसार संभावना व्यक्त की जा रही है कि जहरीली शराब के सेवन से ही उसकी मौत हुई होगी।

रिपोर्ट - जयपाल सिंह यादव, दानिश खान

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।