logo
सफाई कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर लंबित समस्याओं के समाधान न होने पर जताया आक्रोश
 

कायमगंज/ फर्रुखाबाद। स्थानीय निकाय सफाई मजदूर संघ के बैनर पर अपनी मांगों को लेकर समस्याओं के समाधान हेतु लंबे समय से संघर्षरत रहे। नगर पालिका कायमगंज में कार्यरत सफाई कर्मी एवं मजदूर आज फिर नगर पालिका पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए धरना प्रदर्शन करते नजर आ रहे थे। सफाई कर्मचारी चीख- चीख कर नगरपालिका पर  सौतेले व्यवहार का आरोप लगा रहे थे।

जिलाधिकारी के नाम संबोधित पत्र में उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि 10 से 15 वर्ष पहले जो सफाई कर्मचारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उन सफाई कर्मियों को आज तक समय पर न तो पेंशन दी गई और नहीं अन्य भुगतान किए गए। जिससे उनका परिवार आर्थिक तंगी का शिकार हो रहा है।

उन्होंने कहा है कि सेवानिवृत्त एक कर्मचारी धनाभाव के कारण उपचार नहीं करा सका और उसकी मृत्यु 29 फरवरी 2021 को हो गई। वही संविदा सफाई कर्मचारियों का 3 माह से बकाया वेतन भी नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नहीं जो सफाई कर्मचारी स्थाई रूप से कार्यरत हैं। उनका भी 3 महीने से बकाया वेतन देने की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है ।

सफाई कर्मियों का कहना था कि कोरोना का काल में उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर शहर को साफ और स्वच्छ रखा। यहां तक की कायमगंज - अस्पतालों में ठेकेदार द्वारा भरी हुई मिट्टी तक के सफाई कार्य उन्हीं लोगों से कराए गए।

संघ का आरोप है कि जिन आउटसोर्सिंग  50 कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी गई। उन्हें पुनः वापस सेवा में लेने का अब तक कोई प्रबंध नहीं किया गया। इन कर्मचारियों के परिवार के सामने जहां धन की कमी, वही उनके बच्चों का पढ़ाई के अभाव में भविष्य भी चौपट हो रहा है।  

सौतेले व्यवहार का उदाहरण देते हुए सफाई कर्मियों ने कहा कि बैक लॉक भर्ती के बहुत से सफाई कर्मियों को अधिशासी अधिकारी के कार्यालय व दूसरे अनुभागों में बैठा कर उन्हें वेतन दिया जा रहा है। जबकि उन्हें अपने मूल कार्य पर लगाया जाना चाहिए। लेकिन सौतेले व्यवहार के कारण ऐसा किया जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि नगर पालिका कायमगंज द्वारा ठेका सफाई कर्मियों को मात्र 6700 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जा रहा है। जबकि अन्य पालिकाओं में शासनादेश के अनुसार 10080 रुपया प्रतिमाह भुगतान प्राप्त कराया जा रहा है। इस विषमता को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने जिला अधिकारी फर्रुखाबाद से अपनी लंबित समस्याओं एवं सौतेले व्यवहार आदि का निराकरण कराने हेतु पालिका कायमगंज को निर्देशित करने की एवं निर्देशानुसार कार्य कराने की गुहार लगाई है।

इस संबंध में अधिशासी अधिकारी सीमा तोमर का कहना है कि उन्होंने पिछले आंदोलन के समय जो समस्याएं भुगतान आदि की थी। उनका समाधान कर दिया है। कुछ लोगों का थोड़े बहुत समय का भुगतान शेष है। उसे भी पूरा कर दिया जाएगा। लेकिन कर्मचारी उनकी इस बात का विरोध करते हुए असहमति व्यक्त कर रहे थे । प्रदर्शन स्थल पर नीरज कुमार प्रदेश उपाध्यक्ष, पिंकू उर्फ गुरु नगर अध्यक्ष, विमल कुमार महामंत्री के नेतृत्व में बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त एवं संविदा सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।