logo
बेमौसम बरसात से सहमें किसानों के साथ कच्चे घरों में रहने वाले श्रमिक , इनकी परेशानी समझेगा कौन.....?
 

जालौन :: बीते 3 से 4 दिन से हो रही बेमौसम बरसात ने किसानों के चेहरे पर तो मायूसी लाई दी है। साथ ही साथ इस बरसात में कच्चे घरों में रहने वाले श्रमिकों की भी परेशानी बढ़ा दी है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से मौसम खराब है और रुक रुक कर बारिश हो रही है। जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान है। यह बे मौसम बरसात वाला पानी किसानों की पकी फसल के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। जिससे किसानों के चेहरे मायूस हो गए हैं।

मटर की फसल के लिए घातक है यह बेमौसम बारिश


बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में आने वाले जनपद जालौन की जनपद जालौन में सर्वाधिक हरी मटर की पैदावार होती है। यहां की मटर प्रदेश के कई क्षेत्रों में बेची जाती है। जनपद जालौन की हरी मटर प्रदेश में मशहूर है और  इस बेमौसम बरसात ने मटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। क्योंकि इस समय ज्यादातर मटर की फसल पक कर तैयार हो चुकी है। यह बे मौसम बरसात होने से किसानों की मटर की फसल को काफी नुकसान हुआ है।


बरसात से गिरा कच्चा मकान मलबे में दब गया परिवार 


किसानों के लिए तो यह बरसात घातक है ही लेकिन कच्चे घरों में अपना जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए भी यह बरसात मुसीबत है सरकार लाख दावे करें कि हर एक गरीब को आवास मिलेगा लेकिन धरातल पर जो स्थिति है वह काफी उलट है आज भी कई लोग कच्चे घरों में रहकर जीवन यापन करने को मजबूर हैं।  इन मजबूर लोगों को सबसे ज्यादा चिंता सताती है बरसात के दिनों में क्योंकि पता नहीं कब उनका झोपड़ा बारिश की मार ना झेल पाए और वह गिर जाए यही चिंता सताई रहती है। आपको बता दें कि इस बेमौसम बरसात के चलते मंगलवार सुबह लगभग 5:00 बजे कदौरा थाना क्षेत्र के ग्राम बबीना में एक कच्चा घर भरभरा कर गिर पड़ा। जिसमें ग्रह स्वामी कालीचरण अपने पुत्र नंदराम व  नंदराम के 3 पुत्र अखिलेश  एवं शिवा व शिवानी सभी लोग मलवे में दब कर घायल हो गए। घायलों की चीख पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने किसी तरह मलबे से सभी को बाहर निकाला और सामुदायिक स्वस्थ केंद्र ले कर आये। जहाँ कालीचरण व नंदराम के तीनों बच्चों की हालत चिंताजनक होने से उसे जिला अस्पताल रिफर कर दिया गया है। जहां उनका उपचार किया जा रहा है। 


रिपोर्ट :: दीपू द्विवेदी

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।