उज्जैन। नगर निगम कमिश्नर क्षितिज सिंघल द्वारा मंगलवार को ग्राण्ड होटल पर स्टैंडअप मिटिंग में झोन नोडल, वार्ड नोडल एवं सफाई व्यवस्था में लगे अधिकारियों व कर्मचारीयों से शहर की सफाई व्यवस्था पर चर्चा करते हुए उनका मार्गदर्शन किया गया। कमिश्नर ने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि हमे शत-प्रतिशत् जीवीपी पॉइंट खत्म करना है इसलिए यह फोकस करना है कि कौन-कौन से क्षेत्र हैं जहां जीवीपी पॉइंट अभी भी बन रहे है, इसका निराकरण करेंगे और चिह्नित करेंगे की किन लोगों द्वारा कचरा खुले में फेंका जा रहा है।

यह सुनिश्चित करें कि वार्डों में कचरे का सेग्रीकेशन ठीक तरह से हो रहा है या नहीं कहीं पर मिक्स कचरा तो नहीं दिया जा रहा है इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।आई.ई.सी टीम के सदस्य वार्डों में निरंतर जन जागरूकता की गतिविधियां आयोजित कर रहवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। सार्वजनिक शौचालय एवं सुलभ जन सुविधा केंद्रों के साथ-साथ यूरिनल की भी सफाई व्यवस्था नियमित रूप से की जाए।

प्रत्येक वार्ड में कचरा गाड़ियों का टीपीएम वार्ड की सुविधा के अनुसार बनाया गया है जिसके अनुसार वार्डों में कचरा गाड़ियों का समय निर्धारण किया गया है वार्ड नोडल अपने अपने वार्डों के मेट से चर्चा करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि रहवासियों की सुविधा के लिए क्या कचरा गाड़ियों का समय परिवर्तन किया जा सकता है। स्टैंड अप मीटिंग के पश्चात आयुक्त द्वारा वार्ड क्रमांक 19 अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया।

आपने संबंधित वार्ड के मेंट को निर्देशित किया कि लोगों को समझाइश दी जाए कि कचरा खुले में ना फेंकते हुए कलेक्शन वाहनों में ही दिया जाए यदि फिर भी समझाइश के बाद ना माने तो संबंधित पर सख्त चालानी कार्यवाही की जाए।निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त राधेश्याम मंडलोई, जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप सेन, वार्ड नोडल संतोष शर्मा उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : आसिफ खान