नाबालिग बच्ची से इलाके के दबंग ने किया रेप का प्रयास, न्याय के लिए काफी दिनों से अधिकारियों के चक्कर काट रही बच्ची

by News Desk
30 views

कानपुर। शहर की पुलिस लगता है महिलाओ बच्चियों के साथ अपराधों में खुद ही अपराधियों की हमसफ़र हो चुकी है। तभी तो वह थाने में बच्चियों से ऐसी असभ्यता की बाते करती है। जिसे सुनकर ही शर्म आ जाए। शहर में एक गुण्डे से अपनी इज्जत बचाती घूम रही एक नबालिग बच्ची 50 दिन से थाने से लेकर एसएसपी कार्यालय तक के चक्कर लगा रही है। गुंडा दो बार घर में घुसकर बच्ची से रेप के प्रयास कर चुका है।

उसको सरेआम दारु से नहला कर बाल घसीटते हुए मारता है। आरोपी के डर से घरवालों ने उसकी पढ़ाई तक छुड़वा दी। लेकिन चौकी इंचार्ज उससे कहता है ये जब एप्लिकेशन लाती है इनके साथ रेप ही होता है। सबसे शर्मनाक रवैया तो थानेदार दिखाता है, जो गुस्से में धमकी देता है, तू कितनी सुन्दर है, चल बैठ मेरी जीप में तुझे पूरा कानपुर घुमाता हूँ। देखता हु तेरी मर्जी के बगैर कौन तुझे छेड़ता है। लड़की की इन शिकायतों पर अब एसपी ने खुद जांच के आदेश दिए है।

एसएसपी के आफिस में अपने लंगड़े नाना और नानी के साथ आती पंद्रह वर्षीय नबालिग ये कानपुर पुलिस की वो बेशर्म हकीकत है जिसे सुनकर ही शर्म आ जाए। इस बच्ची के साथ 15 जुलाई को काकादेव इलाके दबंग गुण्डे शनि ने घर में घुसकर रेप करने की कोशिश की। उसके कपडे फाड़कर दारु से नहला तक दिया। उसके शोर मचाने पर बाल घसीटकर मारा भी, लेकिन पुलिस ने न उसकी एफआईआर लिखी, न गुड्डे को पकड़ा। उल्टा सिर्फ मारपीट कि हल्की धाराओं में केस दर्ज करके मामला ठंडा कर दिया और हैरानी देखिये लड़की जब शिकायत करने एसएसपी के यहाँ पहुंची तो थानेदार से लेकर चौकी इंचार्ज तक भड़क गए।

बच्ची की नानी का आरोप है जब हम थानेदार कौशल के पास गए थे तो वह गुस्साते हुए बोला थे, तुम इतनी सुन्दर हो की तुम्हे लड़के छेड़ते है। बैठो मेरी जीप में तुमको पूरा कानपुर घूमता हूँ। देखे बगैर तुम्हारी मर्जी के तुम्हे कौन छेड़ता है। जबकि चौकी इंचार्ज रवि शंकर तो कहता है तुम जब भी एप्लिकेशन लाती हो रेप ही होता है। ये लड़की की परिचित ने रिकार्ड भी कर लिया है।

वहीं नाबालिग बच्ची का कहना है कि मैंने उन लोगो के चक्कर में पढ़ाई छोड़ दी। शनि कहता है कही भी जाओ तुमको छोडूंगा नहीं। जब चौकी जाओ तो दरोगा कहता है की रेप हुआ तो नहीं तुम्हारे साथ। तो क्यों बार बार आ रही हो। वही थाना प्रभारी कहते है कि आओ मेरे साथ बैठो देखे कौन तुमको तुम्हारी मर्जी के बिना छेड़ता है।

जानकारी के मुताबिक नाबालिग बच्ची काकादेव के अम्बेडकर नगर इलाके में अपनी नानी के साथ रहती है। लड़की के माँ बाप बचपन में अलग अलग हो गए थे। तब से नानी ने ही एक छोटी सी दुकान के सहारे पाला है। लड़की की सुंदरता के चलते मोहल्ले का दबंग शनि कई बार छेड़खानी कर चुका है। रेप तक करने की कोशिश की। अब पुलिस का खेल देखिये लड़की को धमका कर रेप प्रयास की जगह केवल मारपीट की एफआईआर करके मामले को ठंडा कर दिया। पुलिस की इस ढिलाई से शनि अब फिर से लड़की के घर पर आकर नाना नानी को मारता है। घर पर ही रेप की सरेआम धमकी दे जाता है। परिजनों का कहना है हम सभी अधिकारियों को शिकायत करते है लेकिन कोई नहीं सुनता। चौकी इंचार्ज की बदजुबानी लड़की की रिश्तेदार ने फोन में रिकार्ड भी कर लिया। जिसमे लड़की पूरी घटना बताकर कार्यवाही की मांग कर रही है और चौकी इंचार्ज कह रहा है ये जब एप्लिकेशन देती है रेप की शिकायत करती है।

वहीं इस मामले पर एसपी वेस्ट अनिल कुमार का कहना है कि एक बच्ची ने शिकायत की है। मैंने एक महिला चौकी इंचार्ज और थानेदार को लड़की की शिकायत पर कार्यवाही का आदेश दिया है। पुलिस कर्मियों की अभ्रदता वाली बातो की जांच करके कार्यवाही की जायेगी। लड़की की एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए है।

उधर इस पूरे मामले में समाज सेविका आशा दुआ का कहना है कि जिनके ऊपर अपराधियों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी है वही ऐसा बर्ताव कर रहे है पुलिस के ऊपर से अब भरोसा उठ गया है।
पुलिस को जनता का रहनुमा माना जाता है। लेकिन थाने चौकी स्तर पर आज भी महिलाओ और बच्चियों के साथ पुलिस कितना घिनौना बर्ताव करती है ये घटना उसकी हकीकत है। ये घटनाएं अक्सर सामने आ रही है। इन पर लगाम तभी लगेगा जब आरोपियों के साथ गलत व्यवहार करने वाले पुलिस कर्मियों पर भी सख्त कार्यवाही की जाए। अब देखना होगा कि कानपुर पुलिस द्वारा दबंग लड़को पर क्या कार्यवाही की जाती है और पीड़िता को क्या इंसाफ मिला पाता है या नहीं।

कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts