जखेला के प्रधान का पावर सीज

by shubham

हमीरपुर: जनपद के नोडल अधिकारी रवि कुमार एन जी ने कुरारा विकासखंड के जखेला ग्राम पंचायत का निरीक्षण कर वहां की साफ-सफाई , सैनिटाइजेशन ,आवास , राशन व्यवस्था , शौचालय ,खड़ंजा, नाली निर्माण व्यवस्थाओं का जायजा लिया। नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय परिसर में बने कोविड-19 हेल्पडेस्क में लगी कर्मियों आशा , एएनएम से उनके द्वारा लोगों की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग , पल्स ऑक्सिमीटर के संबंध में पूछताछ की तथा जरूरी निर्देश दिए ।

गांव के मॉडल तालाब में ग्राम प्रधान द्वारा मनमाने तरीके से सिंघाड़ा लगवाकर उसमे केमिकल डालकर पानी प्रदूषित करने व गौशाला का प्रबंधन ठीक ढंग से न करने पर नोडल अधिकारी ने ग्राम प्रधान का वित्तीय अधिकार सीज करने व अन्य कार्यवाही के संबंध में नोटिस देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि तालाब के सिंघाड़े को नीलाम कराकर उस धनराशि को सरकारी खाते में जमा किया जाय ।कई दिनों से गांव में लेखपाल के न आने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा किये जाने पर नोडल अधिकारी ने लेखपाल पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। नोडल अधिकारी ने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के दृष्टिगत गांव में जलभराव वाले स्थानों की विशेष तौर पर सफाई की जाय तथा जलभराव की समस्या को दूर किया जाय।

पूरा मामला

अपनी स्वयं की जमीन पर कूड़ा करकट, गंदगी फैलाने वालों को चिन्हित कर नोटिस दी जाय। तालाबों में मच्छरों के नियंत्रण के दृष्टिगत गैम्बुसिया मछली छोड़ी जाय। गौशाला को जलभराव, कीचड़ की समस्या पर उन्होंने गौशाला को दूसरी जगह स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। कहा कि तालाबों ,कुओ का जीर्णोद्धार किया जाय। उन्होंने कुपोषित बच्चे के माता पिता को एक दुधारू गाय उपलब्ध कराई तथा 6 माह की बच्ची को अन्नप्राशन कराया। नोडल अधिकारी ने कुरारा लेवल वन हॉस्पिटल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

रोगियों को समय समय पर दी जा रही दवा ,भोजन तथा अन्य सुविधाओ के बारे में फीड बैक लिया। नोडल अधिकारी ने किचेन में पहुँचकर साफ सफाई देखी व बनाये जाने वाले भोजन के बारे में पूछताछ की। एक्टिव कोरेन्टीन स्थल का भी निरीक्षण किया।जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी , उप जिलाधिकारी सदर / जॉइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा ,मुख्य विकास अधिकारी , सीएमओ मौजूद रहे।

Related Posts