ककोर(औरैया)। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के संबंध में जनमानस में जागरूकता लाने के उददेश्य से शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा सप्ताह द्वितीय का शुभारम्भ किया गया। इसका उद्घाटन कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत द्वारा वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया। एआरटीओ अशोक कुमार ने बताया कि यह सड़क सुरक्षा सप्ताह का द्वितीय चरण 24 सितम्बर से 30 सितम्बर तक चलाया जायेगा। इसमें लोगों को यातायात सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस मौके पर मंत्री जी ने सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों, ट्रांसपोर्टरों व अभिभावकों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने से संबंधित शपथ दिलाई। कृषिराज्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि लोगों के बीच यातायात निमयों के प्रति जागरूकता न होने के कारण सड़क दुर्घटनायें अधिक होती है। कई माता-पिता अपने बच्चों को बिना ड्राईविंग लाइसेंस बनवाये ही वाहन चलाने के लिए दे देते है। ड्राईविंग लाइसेंस न बनवाने की वजह से उनके बच्चों द्वारा सड़क दुर्घटनाये हो जाती है।

क्योंकि लाइसेंस बनवाने के लिए यातायात के नियमों बारे में जानकारी होने पर ही लाइसेंस बनता है लेकिन कई लोग दो पहिया वाहनों पर हेलमेट एवं चार पहिया वाहनों को चलाते समय सीट बेल्ट नही लगाते है जिस वजह से सड़क दुर्घटना होने पर उनकी जान तक का खतरा बन जाता है। उन्होने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन को प्रयोग बिल्कुल न करें। कोई भी वाहन स्वामी किसी ऐसे व्यक्ति को वाहन न दे जिसका ड्राईविंग लाइसेंस न बना हो। उन्होने कहा कि माल वाहन का सवारी वाहन के तौर पर प्रयोग करने दुर्घटनाये होती है। अतः माल वाहन को सवारी वाहन के रूप में प्रयोग न किया जाये। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि ओवर लोड वाहनों की वजह से सड़क दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इसलिए ओवर लोड वाहनों को बिल्कुल भी न चलायें यदि कोई व्यक्ति ओवर लोड वाहन चलाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों को सुझाव दिया कि वह अपने बच्चों को मोटर साईकिल तभी चलाने दे जब वह हेलमेट पहने, अगर चार पहिया वाहन हो तो सीट बेल्ट लगाने का सुझाव दे और उसके बाद ही वाहन अपने बच्चों के दें। उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा का मकसद यही है कि आप और अपने परिजन सड़क दुर्घटना से बचाया जा सकेें।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अर्पणा गौतम ने कहा कि सभी नागरिकों को सड़क सुरक्षा यातायात नियमो का पालन करना चाहिए, जो लोगों यातायात नियमों का पालन नही करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। हेलमेट और सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगों के चालान काटें जायेगें। इस मौके पर बिधूना विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य, सीओ सिटी सुरेन्द्र नाथ, सम्भागीय निरीक्ष्क बलवन्त सिंह यादव, यातायात निरीक्षक केके मिश्रा, यातायात प्रभारी देवेन्द्र कुमार शर्मा मौजूद रहें।

रिपोर्ट- अंकुर गुप्ता