सुपर ओवर के रोमांचक मुकाबले में विराट सेना की जीत

by vaibhav

दुबई: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में खेले गये 10वें मैच में मुंबई इंडियंस ने आरसीबी के खिलाफ 201 रनों का पीछा करते हुए लगातार मैच को लगभग हारने के बाद जबरदस्त वापसी की और स्कोर बराबर कर टीम को सुपरओवर में पहुंचा दिया। आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 201 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसे मुंबई इंडियंस की टीम ने इशान किशन (99) और कीरोन पोलार्ड (60) की नाबाद पारियों के दम पर टाई कर दिया और आईपीएल 13 का दूसरा मैच सुपरओवर में पहुंच गया।

सुपरओवर में मुम्बई इंडियन की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 7 रन ही बनाये जिसका पीछा करते हुए आरसीबी ने आसानी से इस मैच को जीत लिया।

वहीं आरसीबी की टीम के लिये एक बार फिर से डेथ ओवर्स की गेंदबाजी मुश्किल बनकर सामने आई और आखिरी के 4 ओवर्स में आरसीबी की टीम ने 80 रन दे डाले। 16 ओवर्स का खेल खत्म होने तक आरसीबी की टीम मैच को आसानी से जीतते हुए नजर आ रही थी लेकिन 17वें ओवर में एडम जाम्पा ने 27 और 18वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने 22 रन देकर सिर्फ 12 गेंदों में 49 रन लुटा दिये।

वहीं 19वें ओवर में नवदीप सैनी ने वापसी की कोशिश कराई लेकिन 12 रन दे डाले। आखिरी ओवर में मुंबई की टीम को 19 रन की दरकार थी। आरसीबी की टीम के लिये इसुरु उडाना गेंदबाजी करने आये। उडाना ने ओवर की शानदार शुरुआत की और पहली 2 गेंदों में सिर्फ 2 रन देकर दबाव बनाया। लेकिन चौथी और पांचवी गेंद पर किशन ने 2 छक्के लगाकर मैच को अपनी ओर खींच लिया। उडाना ने 5वीं गेंद पर वापसी करते हुए किशन को कैच आउट कराया, वहीं आखिरी गेंद पर पोलार्ड ने चौका लगाकर मैच को टाई कर दिया।

देवदत्त फिंच तथा डिविलियर्स अर्धशतकीय पारी

रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से देवदत्त और फिंच ने शतकीय साझेदारी की। देवदत्त ने 40 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौके की मदद से 54 रन बनाए तथा फिंच ने 35 गेंदों में 1 छक्के और 7 चौके की मदद से 52 रनों का अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं कप्तान विराट कोहली एक बार फिर निराशा जनक पारी खेली ।उन्होंने 11 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए ।डिविलियर्स ने 24 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से 55 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। आखिरी ओवर में शिवम दुबे ने 3 छक्के जड़कर टीम का स्कोर निर्धारित 201 पर पहुंचा दिया।

किशन- पोलार्ड ने भरा रोमांच

मुंबई इंडियंस टीम के शुरुआती बल्लेबाज बेहद निराशाजनक पारी। खेली कप्तान रोहित शर्मा 8 गेंदों पर मात्र 8 रन बनाए। लेकिन इसके बाद किशन और पोलार्ड का बल्ला बोला। किशन ने 58 गेंदों में 9 छक्के और दो चौके की मदद से 99 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली ।किशन आज स्टेडियम के चारों तरफ छक्के लगाए। मैच के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर मैच ही पलट दिया ।इधर किरण पोलार्ड 24 गेंदों में 5 छक्के और तीन चौके की मदद से60 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। मैच की आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए था पोलार्ड ने एक चौका लगाकर मैच को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया।

सुपर ओवर का रोमांचक मैच

मुंबई इंडियंस की तरफ से किरण पोलार्ड और हार्दिक पांड्या सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने आए। तथा रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से नवदीप सैनी ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला। सैनी के पहली गेंद पर पोलार्ड ने 1 रन लिया। तथा दूसरी गेंद पर पांड्या ने 1 रन लिए। फिर तीसरी गेंद पर पोलार्ड बीट हुए चौथी गेंद पर पोलार्ड ने चौका जड़ा तथा पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद अंतिम गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा आए तथा पांड्या ने बाई से 1 रन लिया। और सुपर ओवर में एक विकेट पर 7 रन बनाए।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी करने आए। तथा मुंबई इंडियंस की तरफ से गेंदबाजी का जिम्मा बुमराह ने संभाला। पहले गेंद पर डिविलियर्स ने एक रन लिया फिर दूसरी गेंद पर कोहली ने 1 रन लिया । तीसरी गेंद पर डिविलियर्स कैच आउट होने पर डीआरएस लिया। तथा चौथी गेंद पर चौका जड़ा पांचवीं गेंद पर 1 रन लिया। तथा छठी गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने चौका मारकर मैच जीत लिया।

Related Posts