मेष राशि :-: इस हफ्ते आपकी राशि से 10 स्थान में सूर्य का संचार आपके करियर और प्रतिष्ठा को लेकर शुभ फलदायी रहेगा। आप अपने कर्म और परिश्रम से सफलता प्राप्त करेंगे। आपके रुके हुए काम भी इस हफ्ते बन जाने की पूरी संभावना रहेगी। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से तालमेल बनाए रखना फायदेमंद होगा जबकि परिवार में और समाज में वरिष्ठजनों से सहयोग एवं आशीर्वाद पाएंगे।

वृष राशि :-: दूर रहने वाले मित्रों और संबंधियों की ओर से कोई खबर आपको प्रसन्न कर जाएगी। जीवन के कई मामलों में अनुभवी लोगों का ज्ञान आपके काम आएगा। इस हफ्ते माता-पिता की सेहत का जरा ध्यान अधिक रखें। कोई बिगड़ा हुआ काम बन सकता है। परिवार में किसी की शादी की बात चल रही है तो इस मामले में प्रगति होगी। आपके लिए सलाह है कि धैर्य से काम लें, किसी से विवादों में उलझने से बचें।

मिथुन राशि :-: जनवरी का यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। इस हफ्ते छात्रों की रुचि शिक्षा की ओर रहेगी और उन्हें मेहनत का पूरा प्रतिफल प्राप्त होगा। काम का दबाव बीते सप्ताह की तरह ही बना रहेगा लेकिन प्लानिंग और समझदारी से आप स्थिति को संतुलित बना पाएंगे। आर्थिक मामलों में सप्ताह आपको परेशान कर सकता है क्योंकि आपके खर्चे बढ़ने वाले हैं।

कर्क राशि :-: साझेदारी में काम कर रहे हैं तो व्यवहारिकता से काम लें। आपके लिए सलाह है कि इस हफ्ते लोगों पर अधिक भरोसा ना करें और विरोधियों से सतर्क रहें। महिला सहकर्मियों और रिश्तेदारों के मामलों से जहां तक हो सके दूरी रखें और सुनें ज्यादा बोलें कम। धर्म-कर्म में रुचि रखें।

शनि स्तोत्र का पाठ करें।

सिंह राशि :-: जनवरी का यह सप्ताह आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव अधिक रहेगा, लेकिन आप अपनी क्षमता और अनुभव से स्थिति को बेहतर बनाए रख पाएंगे। आपकी प्रतिष्ठा और समाजिक सम्मान में वृद्धि होगी। जिन लोगों के कार्य का संबंध विदेश से है उन्हें आर्थिक रूप से लाभ मिल सकता है
आर्थिक मामलों में सप्ताह सामान्य रहेगा लेकिन कुछ जरूरी चीजों पर धन व्यय भी करना होगा। जीवनसाथी के लिए कुछ खरीदारी करेंगे। इस हफ्ते विरोधी सक्रिय भी होंगे तो उनकी एक नहीं चलेगी।

कन्या राशि :-: यह सप्ताह आपके लिए सुखद रहेगा। परिवार और कार्यक्षेत्र दोनों ही स्थानों पर वरिष्ठ एवं अनुभवी लोगों से सहयोग मिलेगा। शिक्षा और लेखन से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह उत्साहवर्धक है, ज्ञान बुद्धि का विकास होगा। दूर रहे रहे प्रेमी से संपर्क हो सकता है। वैवाहिक जीवन में भी तालमेल और प्रेम बना रहेगा। इस हफ्ते मकर संक्रांति है सूर्य, गुरु और शनि का संयोग आपमें धर्म-अध्यात्म की भावना को जागृत करेगा।

तुला राशि :-: आर्थिक मामलों में समझदारी से फैसला करेंगे तो लाभ मिलेगा। शेयर में निवेश लाभ के बाद हानि भी दे सकता है, नजर बनाए रखें। आपके लिए सलाह है कि आवेश और उत्तेजना पर काबू रखें।

वृश्चिक राशि :-: आर्थिक पक्ष इस हफ्ते बेहतर होगा। व्यापार में प्रगति और वृद्धि होगी। जिन लोगों का धन कहीं से आना है उन्हें धन की प्राप्ति हो सकती है। बीमार लोगों की सेहत में सुधार संभव है। वृश्चिक राशि के लोग इस हफ्ते अपने आत्मविश्वास से कठिन कार्य को भी आसान बना लेंगे। आपके लिए सलाह है कि क्रोध को हावी ना होने सहकर्मियों और अधिकारियों से आपको तारीफ मिलेगी। किसी पुराने परिचित और मित्र से संपर्क होगा।

धनु राशि :-: इस हफ्ते के आरंभ में चंद्रमा आपकी राशि में संचार करेंगे जिससे सप्ताह का आरंभ मानसिक उथल-पुथल वाला रहेगा। मन में कई तरह के विचार आते-जाते रहेंगे ऐसे में गंभीरता से फैसला लें। सप्ताह मध्य का समय व्यस्तत में बीतेगा। कारोबार में स्थिति लाभप्रद रहेगी। सप्ताह का अंत सुखद और धर्म-कर्म में रुचि जगाने वाला रहेगा।वाद-विवाद हो सकता है। संतान पक्ष से खुशी मिलेगी। आपके लिए सलाह है कि जोखिम वाले काम से बचें और आर्थिक मामलों में संयमित व्यवहार अपनाएं। गैर जरूरी खरीदारी से आपको बचना चाहिए।

मकर राशि :-: जनवरी का यह सप्ताह मकर राशि वालों के लिए काफी उथल-पुथल भरा हो सकता है। इस हफ्ते आपकी राशि में जहां लाभ का योग है वहीं खर्च भी खूब दिख रहा है। मानसिक रूप से आप अशांत और अस्थिर रहेंगे। शेयर में निवेश करने जा रहे हैं तो संभलकर आगे बढ़ें।कुछ अटके काम भी संघर्ष के बाद सफल होते नजर आएंगे। अनुभवी लोगों का ज्ञान और सहयोग आपके काम आएगा। पारिवारिक जीवन में कहासुनी के साथ प्यार भी बना रहेगा।

कुंभ राशि :-: कारोबारियों के लिए भी यह सप्ताह लाभ का सृजन कर रहा है। आपकी बुद्धि और कार्यकुशलता आपको कठिन कार्यों में भी सफलता दिलाएगी। सेहत के मामले में आपको कुछ ध्यान देने की जरूरत है। शरीर में थकान और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस कर सकते है।
आर्थिक मामलों में सप्ताह लाभप्रद है। इन दिनों किया गया निवेश आपको लाभ दिलाएगा। आप चाहें तो अल्पकालिक निवेश करके भी फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि :-: राशि स्वामी गुरु का राशि से दसम स्थान में संचार करना आपके करियर और मान-सम्मान के लिए सुखद है। सामाजिक क्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा। धर्म-कर्म में भी आपका रुझान रहेगा। आपके हाथों दान-पुण्य भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों और अधिकारियों से तालमेल बनाए रखना होगा।बुद्धि और ज्ञान का लाभ पाएंगे। कारोबार में लाभ का अवसर मिलेगा। सप्ताह मध्य में आपके निर्णय से नुकसान होने की आशंका है इसलिए फैसला जरा सोच-समझकर लें। जोखिम वाले काम से बचें। सेहत को लेकर भी आपको सजग रहना चाहिए।

पंडित प्रकाश तिवारी शास्त्री

छतरपुर मध्य प्रदेश