राजगढ़ ज़िले में 21 से 26 दिसंबर तक ब्लाक स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें 1872 युवक युवतियों ने भागीदारी की। कंपनियों द्वारा 579 प्रतिभागियों को सीधे रोजगार के अवसर प्रदान किए । वही 246 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण उपरांत रोजगार के अवसर के लिए चुना गया।


इन मेलो का आयोजन जिला पंचायत अंतर्गत संचालित आजीविका मिशन के माध्यम से किया गया। राज्य आजीविका मिशन जिला प्रबंधक (कौशल) अमित रावत ने बताया कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केदारसिंह के निर्देशन में आयोजित इन मेलों में 4 प्राइवेट कंपनियों द्वारा 579 युवाओं की सीधी भर्ती की गई ।

Also Read: ‘मिशन रोजगार अभियान’: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का होगा उद्धार

मेले में प्रतिभा सिंटेक्स पीथमपुर, देविका सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड देवास, ओम इंटरप्राइजेस देवास, आयशर ट्रेक्टर कंपनी पीथमपुर, नवभारत फर्टिलाइजर्स भोपाल ने विभिन्न ट्रेड के लिए युवाओं का चयन किया। अनुरोध मानव कल्याण समिति भोपाल द्वारा “होटल मैनेजमेंट” मे प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया। सैफ एजुकेटेड राजगढ़ द्वार “लॉजिस्टिक एवं रिटेल” ट्रेड के लिए युवाओं का चयन किया गया।

मेले मे स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) राजगढ़ द्वारा स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण हेतु युवाओं का चयन किया गया। इन्हें विभिन्न ट्रेड में स्वरोजगार के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

रिपोर्ट: हरपाल सिंह परमार